आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

इस लेख में, हम सर्वश्रेष्ठ आईबीपीएस पीओ परीक्षा तैयारी युक्तियों पर चर्चा करेंगे। IBPS हर साल प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती के लिए आईबीपीएस पीओ परीक्षा आयोजित करता है। बैंक पीओ की नौकरी को सुरक्षित करने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार विभिन्न बैंक परीक्षाओं में शामिल होते हैं।

बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें?

बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। बैंक पीओ परीक्षा के लिए टॉपर्स की रणनीतियों का व्यापक अध्ययन करने के बाद निम्नलिखित टिप्स तैयार किए गए हैं:

1. विस्तृत सिलेबस को बारीकी से समझें ( Go through the detailed syllabus closely )

आईबीपीएस अपनी किसी भी परीक्षा के लिए एक निश्चित बैंक परीक्षा पाठ्यक्रम निर्दिष्ट नहीं करता है। हालांकि, पिछले वर्षों के बैंक परीक्षा प्रश्न पत्रों का अध्ययन करने से हर साल प्रमुख विषयों का पता लगाया जा सकता है। ये विषय आईबीपीएस पीओ अध्ययन सामग्री के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन भी उपलब्ध हैं। आईबीपीएस पीओ पाठ्यक्रम को जानना आधी लड़ाई जीतने के बराबर है क्योंकि इससे समय और प्रयास की बचत होती है। कई उम्मीदवार प्रत्येक विषय के लिए सूर्य के नीचे हर चीज का अध्ययन करने की गलती करते हैं और अपने प्रयासों को कमजोर कर देते हैं। इससे हर कीमत पर बचना चाहिए।

2: एक टाइम टेबल बनाएं। ( Make a Time Table)

तैयारी की रणनीति में अध्ययन का एक सुनियोजित कार्यक्रम शामिल होना चाहिए। उम्मीदवारों को क्रमिक रूप से बैंक परीक्षा पाठ्यक्रम के कुछ हिस्सों को कवर करने का लक्ष्य रखना चाहिए और समय-समय पर विषयों का संशोधन शामिल करना चाहिए। अध्ययन योजना में पिछले वर्षों के बैंक परीक्षा प्रश्न पत्रों का विश्लेषण और परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण विषयों की पहचान भी शामिल होनी चाहिए।

3. नियमित मॉक टेस्ट का प्रयास करें: ( Attempt Regular Mock Tests)

परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट एक फोकस क्षेत्र होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि कम समय में बड़ी संख्या में प्रश्नों का उत्तर देना होता है। आईबीपीएस पीओ मॉक टेस्ट हल करें और बैंक परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार से अपडेट रहें। मॉक टेस्ट देने के दो फायदे हैं। सबसे पहले, यह उम्मीदवारों को उनके तैयारी स्तर का एक अच्छा विचार देता है, जिससे उन्हें आईबीपीएस पाठ्यक्रम के कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। दूसरा, यह निर्धारित समय के भीतर प्रश्नों को हल करने में पर्याप्त अभ्यास भी प्रदान करता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आईबीपीएस पीओ परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है और एक बार एक सेक्शन समाप्त होने के बाद प्रश्नों को फिर से प्रयास करने की कोई गुंजाइश नहीं होती है।

4. समाचार पत्र पढ़ें: ( Read Newspaper Daily)

समाचार पत्र पढ़ना आईबीपीएस पीओ तैयारी का एक महत्वपूर्ण लेकिन अनदेखा हिस्सा है। उम्मीदवारों को नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ना चाहिए, परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स को कवर करने के लिए व्यावसायिक पृष्ठों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। सामान्य जागरूकता अनुभाग का प्रयास करते समय परीक्षा के दौरान यह एक बड़ा अंतर बन जाता है।

5. एक समय में एक चरण पर ध्यान दें: ( Focus on one Phase at a Time)

पीओ परीक्षा दो चरणों वाली परीक्षा है जिसमें उनके बीच आईबीपीएस पाठ्यक्रम में एक बड़ा ओवरलैप होता है। उम्मीदवारों को एक समय में परीक्षा के एक चरण पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि पैटर्न समान है। प्रीलिम्स की तैयारी में मेन्स के लिए आईबीपीएस पाठ्यक्रम का एक बड़ा हिस्सा भी शामिल है। आईबीपीएस पीओ मेन्स परीक्षा की तैयारी के बाद उन अतिरिक्त विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है जो इसके आईबीपीएस पीओ पाठ्यक्रम का गठन करते हैं।

6. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की समीक्षा करें: ( Review Last Year Question Paper)

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करने से उम्मीदवारों को परीक्षा के स्तर को समझने में मदद मिलेगी और यह भी समझ में आएगा कि सटीक परीक्षा पैटर्न का क्या पालन किया जा रहा है। यह विशेष रूप से आईबीपीएस पीओ परीक्षा में पहली बार उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए अनुशंसित है। उम्मीदवार समीक्षा करने में सक्षम होंगे कि कौन से विषय अक्सर पूछे जाते हैं और कौन से प्रश्न परीक्षा के दृष्टिकोण से कम महत्वपूर्ण हैं।

7. हर विषय पर ध्यान दें: ( Focus On Every Subjects)

परीक्षा के प्रारंभिक और मुख्य चरण दोनों के लिए एक अनुभागीय, साथ ही समग्र कट ऑफ जारी किया जाता है। इस प्रकार, यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार न केवल एक विषय पर ध्यान केंद्रित करे बल्कि आईबीपीएस पीओ पाठ्यक्रम में शामिल प्रत्येक विषय की तैयारी के लिए पर्याप्त समय समर्पित करे।

पांच प्रमुख विषय हैं जिनकी एक उम्मीदवार को तैयारी करनी होती है। यह भी शामिल है:

  •  सोचने की क्षमता ( Reasoning Ability )
  •  मात्रात्मक रूझान (Quantitative Aptitude)
  •  कंप्यूटर ज्ञान ( computer knowledge )
  •  अंग्रेजी भाषा ( English Language )
  •  सामान्य/बैंकिंग/वित्तीय जागरूकता (General/Banking/Financial Awareness )

8. पिछले वर्ष के कट ऑफ पर एक नज़र डालें: (Have a look at the previous year cut off)

यह महत्वपूर्ण है कि एक उम्मीदवार पिछले वर्षों के न्यूनतम योग्यता अंकों से अच्छी तरह वाकिफ हो, और कट ऑफ अंकों में वृद्धि या कमी की प्रवृत्ति का विश्लेषण भी करता है। यह उम्मीदवार को कट ऑफ अंकों के अनुमानित मूल्य को समझने में सक्षम करेगा।

9: शिक्षण संस्थान में दाखिला लें ( Enroll in Educational Institution)

 बैंक पीओ की एग्जाम की तैयारी करने के लिए आप कोचिंग इंस्टिट्यूट भी ज्वाइन कर सकते हैं। जब आप कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करें, तो इस बात को अवश्य कंफर्म कर लें कि आप जिस कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करना चाहते हैं, वहां पर अनुभवी शिक्षक है या नहीं,क्योंकि जहां पर अनुभवी टीचर होंगे, वहीं से आपको बैंक पीओ बनने की तैयारी अच्छे से करने में सहायता मिलेगी।  1dayers ही गोरखपुर का एक ऐसा कोचिंग इंस्टीट्यूट है जहां आपको बहुत अनुभव टीचर मिलेंगे।

1dayers से तैयारी करे

  • एसएससी, एसएससी सीएचएसएल, एसएससी सीजीएल, बैंकिंग, बैंक पीओ, आईबीपीएस पीओ / क्लर्क, एसबीआई पीओ / क्लर्क, रेलवे, आरआरबी एनटीपीसी जैसी सभी सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विश्वसनीय और व्यापक गाइड सुनिश्चित करने के लिए गोरखपुर में सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए 1Dayers सबसे अच्छी कोचिंग है। , सीटीईटी, टीईटी, यूपीपी, लेखपाल, यूपीएसआई, यूपीएसएसएससी-पीईटी और अन्य। 1Dayers सरकार के लिए संबंधित परीक्षाओं के सबसे महत्वपूर्ण भाग को कवर करते हुए अध्ययन सामग्री, परीक्षण श्रृंखला और तैयारी की एक श्रृंखला प्रदान करता है। नौकरी की तैयारी। हम विभिन्न आवश्यकताओं के साथ बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को पूरा करते हैं जो हमारे पाठ्यक्रमों की श्रेणी में परिलक्षित होता है। हम केवल 20 छात्रों के बैच बनाते हैं ताकि हम व्यक्तिगत आधार पर छात्रों का मार्गदर्शन कर सकें, जो अधिक कुशल सरकारी परिणाम लाने में मदद करता है।

हमें क्यों चुनें?

कोचिंग संस्थान का वास्तविक अर्थ  20  छात्रों के एक समूह को व्यक्तिगत ध्यान और मार्गदर्शन देना है, लेकिन आजकल ये संख्या एक बैच में 70-100 छात्रों तक पहुंच गई है, जिसके परिणामस्वरूप छात्रों का मनोबल गिरने के बजाय हतोत्साहित होता है। आत्मविश्वास और यह किसी भी छात्र के लिए कभी भी फलदायी नहीं हो सकता। 1Dayers में हम आश्वस्त करते हैं कि एक बैच में ताकत 20 से अधिक नहीं होगी। जो वास्तव में प्रत्येक छात्र को अपना आत्मविश्वास हासिल करने में मदद करता है और शिक्षक को प्रत्येक उम्मीदवार पर ध्यान केंद्रित करने देता है।

ऊपर बताये गए पॉइंट्स को फॉलो कर आप निश्चित सफलता पा सकते है ।याद रखे कोई भी काम बिना बाधा के पूरा नही होगा, सफलता उन्ही के पैर चूमती है जो अंत तक प्रयास करते है। जिसके बाद आप फ्री माइंड से एग्जाम दे और सफल हो, हमारी तरफ से आपकी सफलता की शुभकामनाये, जय हिन्द।

” जब दुनियां तुम्हे कमजोर समझे तो तुम्हारा जितना बहुत जरूरी हो जाता हैं।
   और दोस्तों समय के पास इतना समय नहीं कि वो आपको दोबारा समय दे सके। “

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Need help?
Powered by 1Dayers
Hello 👋
Can we help you?